How to Delete File Directly Without Sending Them to Recycle Bin

       फाइल को डायरेक्ट डिलीट करने के लिए दो तरीके है। 


1- पहला तरीका में हम जब भी किसी फाइल को डिलीट कर रहे होते है तो उस फाइल पे आपने माउस के कर्सर से राईट क्लिक करने से पहले आपने कीबोर्ड में शिफ्ट बटन को दबाते है।    



shit button
Shift Button


 फिर उस फाइल पे राईट क्लिक कर के डिलीट के ऑप्शन पे क्लिक  करते है.


delete option
Delete Option

उसके बाद अब आपके के विंडो पे एक और पॉप विंडो खुल के आ जाती है जिसमे लिखा होता है क्या आप सच में ये फाइल हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है ? अगर हाँ तो यस पे क्लिक कीजिये और अगर ना तो नो पे क्लिक कीजिये।  उसके बाद आपका फाइल बिना रीसायकल बिन में गए डिलीट हो जायेगा। 

2 - अब मैंन आपको दूसरा तरीका बताने वाला हु जिसमे हम देखेंगे की बिना शिफ्ट बटन को दबाये कैसे किसी फाइल को डिलीट कर सकते है हमेशा के लिए। 

तो चलिए डेस्कटॉप पे चलते है। और रीसायकल बिन पे माउस के कर्सर को ले जाकर उसपे राईट क्लिक करते है। 


RECYCLE BIN PROPERTIES
Recycle Properties


अब दोस्तों आपको दिख रहा होगा सबसे निचे प्रॉपर्टीज लिखा हुआ आ रहा है अब आपको उसपे क्लिक करना है।  उसके बाद आपको दिख रहा होगा Custom size सेलेक्ट है पहले से अब आपको उसके निचे वाला ऑप्शन को सलेक्ट करना है जिसमे लिखा है  Don't Move File to the Recycle Bin. Remove File immediately when delete. को सेलेक्ट करना है और ओके पे क्लिक करके सेव कर लेना है।  

अब अब जब भी किसी फाइल को डिलीट करेंगे बिना कोई पॉपअप विंडो खुले हुए वो फाइल डिलीट हो जायेगा। और रीसायकल बिन में भी नही जायेगा।
→ लेकिन दोस्तों यहाँ पे एक बात और है बताने को अगर आपसे कभी गलती से किसी फाइल पे क्लिक हो गया डिलीट का बटन। तो वो डिलीट हो जायेगा हमेशा के लिए बिना कोई पॉप उप आये हुए। ऐसे में कभी भी परेसानी हो सकती है। तो इसके भी मैंने आपको एक उपाय बता देता हु। 

अगर आप चाहते है की आपका फाइल रीसायकल बिन में गए बिना डिलीट हो जाये लेकिन आपको एक कन्फर्मेशन पॉप उप आ जाये जिससे आप एक लास्ट बार आपने फाइल को देख सके की कोई गलत फाइल तो डिलीट नहीं हो रही। 
                            तो इसके लिए आपको फिर से डेस्कटॉप पे जाना होगा। और रीसायकल बिन पे माउस के कर्सर को ले जा कर राईट क्लिक करना होगा। उसके बाद जैसा फोटो में दिखाया गया वैसे वैसे आपको करना होगा।  तो चलिए फोटो देख लेते है।  


display delete confirmation dialogue
Display delete confirmation dialogue

यहाँ पे आप देख सकते है  Display delete confimation dialogue लिखा हुआ है आपको बस उसको सेलेक्ट कर लेना है बॉक्स में क्लिक कर के। उसके बाद आप जब भी किसी फाइल को डिलीट करोगे तो आपको एक कन्फर्मेशन पॉप उप आ जायेगा जैसा की फोटो में मैंने दिखाया है आपलोगो को। 




यहाँ पे देख सकते है दोस्तों एक कन्फर्मेशन पॉप उप विंडो खुल के आ गया।  तो अब आप से गलती से व् फाइल डिलीट हो रहा हो तो लास्ट टाइम आपको कन्फर्मेशन के लिए पूछा जायेगा उसके बाद ही फाइल डिलीट हो पायेगी बिना रीसायकल बिन में गए। 

तो दोस्तों आब आप सिख गए होंगे की कैसे  हम आपने फाइल को बिना रीसायकल बिन में ले गए हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो प्लीज मेरे साथ शेयर करें। 

Comments

Popular posts from this blog

How to Find Hidden Folder on Window 7,8.1, 10 or Vista.